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Basics of E-Commerce

 

Basics of E-Commerce

E-commerce, also called electronic commerce, is the buying and selling of products and services through the Internet and other electronic means, and the process of making online payments and sharing of data, trading of electronic goods and services in addition to physical products in e-commerce.

E-commerce is done through website and mobile application. In which Payment Gateway, SSL Certificates, Inventories, Taxes, Encrypting Technologies etc. are integrated so that there is no fraud with the customer during shopping and all the facilities can be made available to him at one place.

E-commerce, जिसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहते है, इंटरनेट तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से उत्पाद, और सेवाएं खरीदना-बेचना तथा ऑनलाइन पेमेंट करना एवं डेटा शेयर करने की प्रक्रिया है, ई-कॉमर्स में फिजिकल प्रोडक्ट्स के अलावा इलेक्ट्रॉनिक ग़ुड्स तथा सेवाओं का व्यापार भी होता है l

ई-कॉमर्स वेबसाइट तथा मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए किया जाता है. जिसमें पेमेंट गेटवे, SSL Certificates, Inventories, Taxes, Encrypting Technologies आदि इंटीग्रेटेड कर जाती है ताकि शॉपिंग के दौरान ग्राहक के साथ कोई धोखाधडी ना हो पाए और उसे सारी सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराई जा सके l

Types of E-Commerce

There are 4 basic types of e-commerce. 
-कॉमर्स के 4 बुनियादी प्रकार हैं l

1) Business-to-Consumer (B2C)

In this business, a business sells products or services on the Internet directly to the consumer.

For example, you buy anything from Amazon, Flipkart or any other site.

इस बिज़नेस में एक बिज़नेस इंटरनेट पर प्रॉडक्‍ट या सर्विसेस को सीधे कन्‍जूमर को बेचता हैं।

उदाहरण के लिए आप Amazon, Flipkart या अन्‍य किसी साइट से कोई भी चीज खरीदते हैं।

2) Business-to-Business (B2B)

Here companies sell products or services to other companies on the Internet.

In this type of e-commerce, both the participants are businesses; as a result, the volume and value of B2B e-commerce can be huge.

यहां कंपनियां इंटरनेट पर अन्य कंपनियों को प्रॉडक्‍ट या सर्विसेस को बेचती हैं।

इस प्रकार के ई-कॉमर्स में, दोनों पार्टिसिपेंट्स बिज़नेसेस होते हैं, नतीजतन, B2B e-commerce का वॉल्यूम और वैल्यू बहुत बड़ी हो सकती है।

3) Consumer-to-Consumer (C2C)

When a consumer sells his product to another consumer on the Internet, then this transaction is called Consumer-to-Consumer (C2C).

In this, a consumer sells his property like his old car, bike to another consumer directly through the Internet.

Generally, these transactions are done through third parties, who provide online platforms. For this, many companies like Olx charge the consumer for the service or provide service for free.

 

जब कन्‍जूमर अपने प्रॉडक्‍ट को किसी अन्‍य कन्‍जूमर को इंटरनेट पर बेचता हैं, तब इस ट्रैन्सैक्शन को Consumer-to-Consumer (C2C) कहा जाता हैं।

इसमें एक कन्‍जूमर अपनी पूरानी कार, बाइक जैसी अपनी प्रॉपर्टी को अन्‍य कन्‍जूमर को सीधे इंटरनेट के माध्‍यम से बेचता हैं।

आम तौर पर, ये लेन-देन थर्ड पार्टी के माध्यम से किया जाता है, जो ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रदान करते है। इसके लिए Olx जैसी कई कंपनिया सर्विस के लिए कन्‍जूमर को चार्ज करती हैं या फ्री में सर्विस देती हैं।

 

4) Consumer-to-Business (C2B)

When a customer sells goods to a company on the Internet, it is called C2B.

An example of this is the online requirement to create a consumer web site, and many companies offer to build a web site for this at a good cost. Similarly, holiday packages or insurance can also be examples of this.

जब इन्टरनेट पर कोई कस्टमर्स किसी गुड्स को जब किसी कंपनी को बेचता है तो इसे C2B कहते है l

इसका एक उदाहरण एक कन्‍जूमर वेब साइट बनाने के लिए ऑनलाइन रिक्वायरर्मन्ट देता हैं, और कई कंपनिया इसके लिए अच्‍छी किमत पर वेब साइट बनाकर देने के लिए ऑफर करती हैं। इसी तरह से हॉलिडे पैकेज या इन्शुरन्स भी इसके उदाहरण हो सकते हैं।

 

Advantages of e Commerce

1). Customers can order the items as per their convenience sitting at their home. And they get its delivery at their home itself. This is the best shopping option for those who are always busy.

2). While making a purchase, the customer can compare the price of the item on several web sites to find the best product. But he gets good dills. Along with this they can enjoy additional benefits like discounts and coupons.

3). Many people have a desire to do business, but do not have enough capital to buy a shop. Physical stores are very expensive to lease. E-commerce makes it easy for business to start and grow.

4). In traditional business, a lot of resources are spent to meet the needs of the business and this reduces the profit. Resources are used efficiently in e-commerce as most of the business services are automated.

5). Traditional businesses such as a shop have limited reach, whereas through the Internet, the same business can sell its products and services to consumers around the world.

6). Payment is done fast using electronic or mobile transactions at online stores.

7) Businesses on the Internet can be flexible and businesses can sell multiple products or services at once.

 

1).  ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार वस्तुओ की ऑर्डर अपने घर पर बैठ कर दे सकते हैं। और इसकी डिलेवरी उन्‍हे उनके घर पर ही मिल जाती हैं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा खरीदारी ऑप्‍शन है जो हमेशा व्यस्त होते हैं।

2).  खरीदारी करते समय, ग्राहक उस वस्‍तू की किमत को कई बेव साइट पर तुलना कर सकता हैं, जिससे बेहतरीन प्रॉडक्‍ट पर उसे अच्‍छी डिल मिल जाती हैं। इसके साथ ही वे डिस्‍काउंट और कूपन जैसे अतिरिक्त लाभों का आनंद ले सकते हैं।

3).  कई लोगों को बिज़नेस करने की इच्छा होती है, लेकिन शॉप लेने के लिए पर्याप्त कैपिटल नहीं होता। फिजिकल स्‍टोर लीज पर काफी महंगे होते है। ई-कॉमर्स, व्यापार को शुरू करने और बढ़ने के लिए आसान बनाता है।

4).  ट्रेडिशनल बिज़नेस में बिज़नेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारे रिसोर्सेस खर्च हो जाते हैं और इससे प्रॉफीट कम हो जाता हैं।

ई-कॉमर्स में रिसोर्सेसे का कुशलता से उपयोग किया जाता है क्योंकि अधिकांश बिज़नेस सर्विसेस ऑटोमेटेड होती हैं।

5).   ट्रेडिशनल बिज़नेस जैसे की दुकान की पहुंच काफी सिमित होती हैं, जबकी इंटरनेट के माध्‍यम से वही बिज़नेस दुनिया भर के कन्‍जूमर को अपने प्रॉडक्‍ट और सर्विसेस बेच सकते हैं।

6).  ऑनलाइन स्टोर पर इलेक्ट्रॉनिक या मोबाइल ट्रांजेक्शन का उपयोग करते हुए पेमेंट फास्‍ट होता हैं।

7).  इंटरनेट पर बिज़नेस फ्लेक्सिबल हो सकता हैं और बिजनेस एक साथ कई प्रॉडक्‍ट या सर्विसेस बेच सकते हैं।

 

Disadvantages of e-commerce

1). You cannot check by looking at the product on the internet. Therefore, there is a risk of false marketing and poor quality products coming to your home.

2). Online stores sell their products in large numbers and due to the convenience of online shopping, customers also buy unwanted items.

3). The Internet is a good thing, but some people have decided to use it for the wrong reasons. Before buying any item on the Internet, collect information about that web site and product.

4). Many times the consumer does not get good service when wrong or defective products come and complain about it and for this their money and time is wasted.

5). Sometimes the delivery of the product gets delayed and this can cause inconvenience to the consumer as well as loss.

6). To buy a product online, you have to provide your credit card information along with your personal details. But sometimes this information remains at risk of being stolen.

 

1). आप इंटरनेट पर प्रॉडक्‍ट को देखकर चेक नहीं कर सकते हैं। इसलिए, झूठे माक्रेटिंग और खराब क्‍वालिटी के प्रॉडक्‍ट आपके घर पर आने का रिस्‍क बना रहता हैं।

2). ऑनलाइन स्टोर अपने प्रॉडक्‍ट को एक बड़ी संख्या में डिस्‍प्‍ले करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा के कारण, ग्राहक अनचाहे वस्‍तूए भी खरीद लेते हैं।

3). इंटरनेट एक अच्छी बात है, लेकिन कुछ लोगों ने इसका गलत कारणों से उपयोग करने का फैसला किया है। इंटरनेट पर किसी भी सामान को खरीदने से पहले उस वेब साइट और प्रॉडक्‍ट के बारें में जानकारी इकठठा करें।

4). कई बार गलत या डिफेक्टिव प्रॉडक्‍ट आने पर उसकी कंम्‍प्‍लेट करने पर कन्‍जूमर को अच्‍छी सर्विस नहीं मिलती और इसके लिए उनका पैसा और समय बर्बाद हो जाता हैं।

5). कभी-कभी प्रॉडक्‍ट की डिलीवरी में देरी हो जाती हैं और इससे कन्‍जूमर को असुविधा के साथ नुकसान भी हो सकता हैं।

6). ऑनलाइन प्रॉडक्‍ट खरीदने के लिए आपको अपने पर्सनल डिटेल्‍स के साथ क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी देनी होती हैं। लेकिन कभी-कभी यह इनफॉर्मेशन चोरी होने का खतरा भी बना रहता हैं।