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Overview of e-Governance Services

 

Overview of e-Governance Services

E-governance or e-governance is to make available the facilities available to the common citizens of the government through the Internet. Under this, government services and information are available online. The Government of India established the Department of Electronics in 1970 and the National Informatics Center in 1977 was the first step towards e-governance.

सरकार की आम नागरिकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध कराना ई-गवर्नेंस या ई-शासन कहलाता है। इसके अंतर्गत शासकीय सेवाएँ और सूचनाएँ ऑनलाइन उपलब्ध होती हैं। भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक विभाग की स्थापना 1970 में की और 1977 में नेशनल इंफ़ॉर्मेटिक्स सेंटर की स्थापना ई-शासन की दिशा में पहला कदम था।

Activities under e-Governance: इ-गवर्नेंस के अंतर्गत आने वाले कार्य

·         You can avail all the banking services through online banking.

·         All work related to GST can be done online only.

·         Bills of electricity, water, telephone, mobile, DTH etc. can be paid online.

·         Verification of PAN Card, Aadhaar Card, Ration Card, Passport, Caste Certificate, Caste Certificate.

·         All the work of income tax return filing can be done online.

·         Can book train, bus and plane tickets online.

 

·         आप ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये सभी बेकिंग सेवाओ का लाभ उठा सकते हैं|

·         GST से सम्बंधित सभी कार्य ऑनलाइन ही कर सकते हैं|

·         बिजली, पानी, टेलीफोन, मोबाइल, DTH इत्यादि के बिल ऑनलाइन भरे जा सकते हैं|

·         PAN कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, जाती प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र का सत्यापन|

·         आयकर रिटर्न फाइलिंग के सभी कार्य ऑनलाइन किये जा सकते हैं|

·         ट्रेन, बस और हवाई जहाज की टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं|

 

Types of E-governance

E-governance is of 4 types and each has a different system and work chain. Under which she works, a complete system is made in it, which helps in achieving the objective.

E-governance 4 प्रकार की होती है और चारो की एक अलग प्रणाली तथा कार्य श्रंखला होती है| जिसके तहत वह कार्य करती है, इसमे एक पूरा System बना होता है, जो उदेश्य प्राप्ति के लिए मदद करता है|

G2G (Government to Government):-

G2G i.e. government to government, when information and services are exchanged within the purview of the government, it is called G2G interaction. It works between various government entities and national, state and local government entities and between different levels of the entity.

जी 2 जी यानी सरकार से सरकार, जब सूचना और सेवाओं का आदान-प्रदान सरकार की परिधि में होता है, इसे जी 2 जी इंटरैक्शन कहा जाता है| यह विभिन्न सरकारी संस्थाओं और राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सरकारी संस्थाओं के बीच और इकाई के विभिन्न स्तरों के बीच कार्य करता है।

 G2C (Government to Citizen):-

G2C i.e. government to citizen, it is the interaction between the government and the general public is called G2C. Here a process has been established between the government and the citizens, whereby citizens can access various types of public services. Citizens have the freedom to share their views and grievances on government policies anytime, anywhere.

 जी 2 सी यानी सरकार से नागरिक, यह सरकार और आम जनता के बीच बातचीत को जी 2 सी कहते है। यहां एक प्रकिया सरकार और नागरिकों के बीच स्थापित कि गई है, जिससे नागरिक विभिन्न प्रकार की सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। नागरिकों को किसी भी समय, कहीं भी सरकारी नीतियों पर अपने विचारों और शिकायतों को साझा करने की स्वतंत्रता है।

G2B (Government to Business):-

G2B means business to government, in this e-governance helps the business class to interact with the government in a seamless manner. It aims to establish transparency in the business environment and while interacting with the government.

जी 2 बी यानी सरकार से व्यवसाय, इसमे -गवर्नेंस बिजनेस क्लास को सरकार के साथ सहज तरीके से बातचीत करने में मदद करता है। इसका उद्देश्य व्यापार के माहौल में और सरकार के साथ बातचीत करते समय पारदर्शिता स्थापित करना है।

G2E (Government to Employees):-

G2E i.e. Government to Employees, Government of any country is the biggest employer and hence it works with the employees on regular basis, it helps in making efficient and fast liaison between the government and the employees, as well as their Helps in increasing the benefits to reach their satisfaction level.

जी 2 यानी सरकार से कर्मचारी, किसी भी देश की सरकार सबसे बड़ी नियोक्ता है और इसलिए वह नियमित आधार पर कर्मचारियों के साथ काम करती है, यह सरकार और कर्मचारियों के बीच कुशलता और तेजी से संपर्क बनाने में मदद करता है, साथ ही उनके लाभों को बढ़ाकर उनके संतुष्टि स्तर तक पहुँचाने में मदद करता है|

Benefits of e-governance: ई-गवर्नेंस के लाभ

·         E-governance is an improvement in governance that is enabled by resource utilization of information and communication technology.

·         E-governance enables better access to information and excellent services for all citizens.

·         It also brings simplicity, efficiency and accountability in the government.

·         Reengineering governance through the use of ICTs combined with a broader business process will lead to simplification of complex processes, simplification of structures, and changes in methods and rules.

·         E-governance is beneficial for citizens and government as communication technology is developing rapidly and its adoption in governance will help in bringing government machinery to the doorsteps of citizens.

 

·         ई-गवर्नेंस शासन में सुधार है जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के संसाधन उपयोग द्वारा सक्षम है।

·         ई-गवर्नेंस सभी नागरिकों के लिए सूचना और उत्क्रिस्ट सेवाओं की बेहतर पहुंच बनाता है।

·         यह सरकार में सरलता, दक्षता और जवाबदेही भी लाता है।

·         आईसीटी के उपयोग के माध्यम से शासन को व्यापक व्यापार प्रक्रिया के साथ संयुक्त रूप से पुनर्व्यवस्थित करने से जटिल प्रक्रियाओं का सरलीकरण, संरचनाओं में सरलीकरण और विधियों और नियमों में बदलाव होगा।

·         ई गवर्नेंस नागरिकों और सरकार के लिए लाभप्रद है क्योंकि संचार प्रौद्योगिकी का तेजी से विकास हो रहा है और शासन में इसे अपनाने से सरकारी मशीनरी को नागरिकों के घर-द्वार तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

How to Information Technology is going to impact in Indian Railways?

Information technology has served the human race in simplifying issues which had been day-to-day irritants some time back. It has redefined the way individuals, family, society, business and government conducts itself by providing fast and accurate services, linked mobile communication, quick decision-making, optimum utilization of resources, value engineering and value added services etc. As it made its beginning over Indian Railways, with the formation of CRIS in the year 1986, to develop and implement hardware and software to gain benefits of data engineering. It has made a perceptible change the way issues were addressed 25 years ago.

सूचना प्रौद्योगिकी ने उन मुद्दों को सरल बनाने में मानव जाति की सेवा की है जो कुछ समय पहले दिन-प्रतिदिन परेशान करते थे। इसने व्यक्तियों, परिवार, समाज, व्यवसाय और सरकार को तेज और सटीक सेवाएं, लिंक्ड मोबाइल संचार, त्वरित निर्णय लेने, संसाधनों का इष्टतम उपयोग, मूल्य इंजीनियरिंग और मूल्य वर्धित सेवाओं आदि प्रदान करके खुद को संचालित करने के तरीके को फिर से परिभाषित किया है। भारतीय रेल पर, वर्ष 1986 में CRIS के गठन के साथ, डेटा इंजीनियरिंग के लाभ प्राप्त करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को विकसित और कार्यान्वित करने के लिए। 25 साल पहले मुद्दों को संबोधित करने के तरीके में इसने एक स्पष्ट परिवर्तन किया है।

IT projects which have been carried out and benefiting Indian Railways 

Unreserved Ticketing System:

UTS started with a launch of a pilot project in 2002 at Northern Railway and today implemented to handle almost 6000 locations and 90% of the total ticket sold every day. This has facilitated not only availability of ticket at all time replacing SPTM but also management of unreserved travel data.

यूटीएस ने उत्तर रेलवे में 2002 में एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत के साथ शुरुआत की थी और आज इसे लगभग 6000 स्थानों और हर दिन बेचे जाने वाले कुल टिकट का 90% संभालने के लिए लागू किया गया है। इससे न केवल एसपीटीएम की जगह हर समय टिकट की उपलब्धता में मदद मिली है बल्कि अनारक्षित यात्रा डेटा का प्रबंधन भी आसान हो गया है।

Passenger Reservation System:

Reserved travel by Indian Railways is facilitated by the Passenger Reservation System (PRS) making a commencement in the year 1988-89. PRS provides reservation services to nearly   2.2 million passengers a day on over 2500 trains running throughout the country. The PRS Application CONCERT (Countrywide Network of Computerized Enhanced Reservation and Ticketing) is the world’s largest online reservation application, prepared and maintained by CRIS. There are 44- Quota, 8-trains, 9 – classes, 162-concession and 127-coaches that make the system very complex and make CRIS proud of managing the system so effectively.

भारतीय रेलवे द्वारा आरक्षित यात्रा की सुविधा यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) द्वारा वर्ष 1988-89 में शुरू की गई है। पीआरएस देश भर में चलने वाली 2500 से अधिक ट्रेनों में प्रतिदिन लगभग 2.2 मिलियन यात्रियों को आरक्षण सेवाएं प्रदान करता है। पीआरएस एप्लीकेशन कंसर्ट (कम्प्यूटरीकृत उन्नत आरक्षण और टिकटिंग का देशव्यापी नेटवर्क) दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन आरक्षण आवेदन है, जिसे CRIS द्वारा तैयार और रखरखाव किया जाता है। 44-कोटा, 8-ट्रेन, 9-वर्ग, 162-रियायत और 127-कोच हैं जो सिस्टम को बहुत जटिल बनाते हैं और CRIS को सिस्टम को इतने प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने पर गर्व करते हैं।

Control Office Automation:

The train operation over Indian Railways is monitored and checked through a Control office located in each Division. The charting of train run was done by color pen and a scale with manual calculation of time, distance and other parameters. With automation implemented, the controller only feeds the timings of passing a station and charting is done automatically. All performance parameters involving punctuality, average speed, GTKM, NTKM and PKM etc. are worked out immediately.

प्रत्येक मंडल में स्थित एक नियंत्रण कार्यालय के माध्यम से भारतीय रेलवे पर ट्रेन संचालन की निगरानी और जाँच की जाती है। ट्रेन चलाने की चार्टिंग रंगीन पेन और समय, दूरी और अन्य मापदंडों की मैन्युअल गणना के साथ एक स्केल द्वारा की गई थी। स्वचालन लागू होने के साथ, नियंत्रक केवल एक स्टेशन को पारित करने के समय को फीड करता है और चार्टिंग स्वचालित रूप से की जाती है। समय की पाबंदी, औसत गति, जीटीकेएम, एनटीकेएम और पीकेएम आदि से जुड़े सभी प्रदर्शन मापदंडों पर तुरंत काम किया जाता है।

 

Freight Operation Information System:

The Indian Railways carry more than 1.1 Billion metric tons of payloads per year with nearly 5000 freight trains daily.  The Freight Operations Information System (FOIS) was the first project, which CRIS embarked upon.

भारतीय रेलवे प्रतिदिन लगभग 5000 मालगाड़ियों के साथ प्रति वर्ष 1.1 बिलियन मीट्रिक टन से अधिक payloads ले जाता है। फ्रेट ऑपरेशंस इंफॉर्मेशन सिस्टम (एफओआईएस) पहली परियोजना थी, जिसे CRIS ने शुरू किया था।

Integrated Coaching Management System:

There are about 50000 passenger coaches forming a train with assigned composition. ICMS had made this daily exercise very simple with all performance parameters related to coaching operation worked out quickly facilitating improvement strategy.

निर्धारित संरचना के साथ एक ट्रेन बनाने वाले लगभग 50000 यात्री कोच हैं। आईसीएमएस ने इस दैनिक अभ्यास को बहुत सरल बना दिया था, जिसमें कोचिंग ऑपरेशन से संबंधित सभी प्रदर्शन मापदंडों ने सुधार रणनीति को सुविधाजनक बनाने के लिए तेजी से काम किया।

National Train Enquiry System:

 NTES are integrated with ICMS to interface with passenger to communicate him passenger related relevant information such as current running, schedule timings, departure and arrival etc. This served the passenger knowing the running of train online and can avoid wastage of time at the station waiting for train running late.

एनटीईएस को यात्री के साथ इंटरफेस करने के लिए आईसीएमएस के साथ एकीकृत किया गया है ताकि उसे यात्री से संबंधित प्रासंगिक जानकारी जैसे कि वर्तमान चलने, शेड्यूल समय, प्रस्थान और आगमन इत्यादि से संवाद किया जा सके। इससे यात्री को ट्रेन के ऑनलाइन चलने की जानकारी मिलती है और स्टेशन पर समय की बर्बादी से बचा जा सकता है। ट्रेन लेट चल रही है।

Crew Management System:

The crew of the train consists of a Loco Pilot, Assistant Loco Pilot and Guard. Crew works trains from station A to B and then works back the train involving interchange from one division/zone to another. CMS has facilitated complete data management on system from signing on to off and all information on click of the mouse. This involved huge networking of 10-15 crew lobbies in each Zonal Railways.

ट्रेन के चालक दल में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट और गार्ड शामिल हैं। क्रू स्टेशन ए से बी तक ट्रेनों का काम करता है और फिर एक डिवीजन/जोन से दूसरे में इंटरचेंज वाली ट्रेन को वापस काम करता है। सीएमएस ने सिस्टम पर साइन ऑन से लेकर ऑफ तक और माउस के क्लिक पर सभी सूचनाओं के संपूर्ण डेटा प्रबंधन की सुविधा प्रदान की है। इसमें प्रत्येक क्षेत्रीय रेलवे में 10-15 क्रू लॉबी की विशाल नेटवर्किंग शामिल थी।

 

Software Aided Training School:

No Information technology can work effectively unless the user is trained to keep up and use the assets.

There are many other software introduced at zonal railways such as Material Management information system, PRIME and AFRESH etc. looking after the material, personal and finance of the railway.

कोई भी सूचना प्रौद्योगिकी तब तक प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकती जब तक कि उपयोगकर्ता को संपत्तियों को बनाए रखने और उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जाता है।

रेलवे की सामग्री, व्यक्तिगत और वित्त की देखभाल के लिए क्षेत्रीय रेलवे में सामग्री प्रबंधन सूचना प्रणाली, PRIME और AFRESH आदि जैसे कई अन्य सॉफ्टवेयर पेश किए गए हैं।