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Robotics Process Automation

 

Robotics Process Automation (RPA) - रोबोटिक्स प्रक्रिया स्वचालन

(RPA) रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन वह बिज़नेस ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी या ऑटोमेटेड सॉफ्टवेयर टूल है, जिसके द्वारा आप अपना खुद का सॉफ्टवेयर रोबोट तैयार कर सकते हैं जो आपके लिए कार्य कर सके, सॉफ्टवेयर रोबोट किसी भी तरह के मैनुअल बिज़नेस प्रक्रिया को (Automate) स्वचालित करने में सक्षम होते हैं।  
(सॉफ्टवेयर रोबोट) बोट् एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जिसे आप Configure तथा कंट्रोल करते हैं, ताकि इसके द्वारा कार्यों को स्वचालित किया जा सके l  
RPA सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को यूजर के PC, लैपटॉप या मोबाइल फोन पर रन किया जाता है, यह बिज़नेस प्रक्रियाओं को समझने के लिए Humans द्वारा किए जाने वाले डिजिटल कार्यों का अनुसरण करता है, उन्हें समझता है फिर उसी अनुसार कार्यों को Execute करता है।  

इसका लाभ उन सभी डिजिटल कार्यों जैसे (टेक्निकल सपोर्ट, सेल्स, CRM, फाइनेंस, बैंकिंग ,HR) इत्यादि में लिया जा सकता है, जिनमें अधिक श्रमशक्ति की आवश्यकता पड़ती है, और यह आसानी से मौजूदा IT आर्किटेक्चर के साथ भी Integrate हो जाता है।  

यानि Robotic Process Automation का मुख्य लक्ष इंसानो द्वारा किए जा रहे प्रतिदिन के डिजिटल कार्यों को ऑटोमेटेड रूप देना है, ताकि कार्यों में तेजी लाई जा सके, गलतियों की गुंजाइश के बराबर हो और साथ ही समय की बचत भी की जा सके। 

वर्तमान में, चिकित्सक RPA तकनीकों को तीन व्यापक श्रेणियों में विभाजित करते हैं:

Probots –

प्रोबोट्स बाट्स होते हैं जो डेटा को प्रोसेस करने के लिए सरल, दोहराने योगय नियमों का पालन करते हैं।

Knowbots –

 नोबोट्स बाट्स हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा निर्दिष्ट जानकरी को इकट्ठा और संग्रहीत करने के लिए इंटरनेट पर खोज करते हैं।

Chatbots –

चैटबाट वर्चुअल एजेंट होते हैं जो सही समय में ग्राहकों के सवालों का जवाब दे सकते हैं।

 

RPA Lifecycle:

There are 4 different phases in RPA Lifecycle:

  • Analysis (विश्लेषण) – RPA विकास के व्यावसायिक प्रक्रिया की पहचान होती है।
  • Development of Bot (बाट का विकास) – आवश्यकताओं की पूर्ति की जाती है l
  • Testing phase (परीक्षण चरण) – गुणवत्ता की जाँच की जाती है।
  • Advertisement & Maintenance (प्रसार और रखरखाव) – बाट टीम द्वारा प्रसार और रखरखाव बनाए रखा जाता है।

Benefits of RPA -आरपीए के लाभ

आरपीए तकनीक संगठनों को उनकी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में मदद कर सकती है-

1.       बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करना।

2.       व्यापर संचालन और प्रक्रियाओं को सुनिश्चित कर नियमों और मानकों का पालन करना।

3.       अधिक तेजी से पूरी होने वाली प्रक्रियाओं को पूरा करना।

4.       प्रक्रिया डेटा को डिजिटल और आडिट करके बेहतर दक्षता प्रदान करना।

5.       मैनूअल और दोहराव कार्यों के लिए लागत बचत सृजन करना।

6.       कर्मचारियों को अधिक उपयोगी बनाना।

Applications of RPA - आरपीए के अनुप्रयोग

Customer service (ग्राहक सेवा) –

आरपीए कंपनियों को संपर्क केंन्द्र के कार्यों को स्वचालित करके, ई-हस्ताक्षरों को सत्याापितmकरने, स्कैन किए गए दस्तावेजों को अपलोड करने और स्वतः अनुमोदन या अस्वीकार के लिए जानकारी सत्यापित करने सहित बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने में मदद कर सकता है।

Financial services (वित्तीय सेवाएँ) –

वित्तीय सेवा उद्द्योग में कंपनियों विदेशी मुद्रा भुगतान के लिए आरपीए का उपयोग कर सकती हैं, खाता खोलने और समापन को स्वचालित कर सकती हैं, लेखा परीक्षा अनुरोधों और प्रसंस्करण बीमा दावों का प्रबंधन कर सकती हैं।

Healthcare (हेल्थकेयर) –

रोगी संगठनों, दावों, ग्राहक सहायता, खाता प्रबंधन, बिलिंग, रिपोर्टिंग, और विश्लेषिकी से निपटने के लिए चिकित्सा संगठन आरपीए का उपयोग कर सकते हैं।

Human resources (मानव संसाधन) –

आरपीए आनबेर्डिंग और ऑफ बोर्डिंग सहित एचआर कार्यों को स्वचलित कर सकता है, कर्मचारी जानकारी और टाइमशीट प्रस्तुत करने की प्रक्रियाओं को अपडेट कर सकता है।

Supply chain management (आपूर्ति श्रृंखला प्रबन्धन) –

आरपीए का उपयोग खरीद के लिए किया जा सकता है, आर्डर प्रोसेसिंग और भुगतान को स्वचालित करने, इन्वेंट्री स्तर की निगरानी करने और शिपमेंट को ट्रैक करने के लिए जा सकता है।